नमस्कार दोस्तों।
ब्लॉग विस्टर्स/ट्रैफिक संख्या दोगुना कैसे करें। हमे यकीन है अगर आप हमारे साथ ब्लॉग रहते है तो आपको आर्टिकल बहुत पसंद आने वाला है और अगर आप हमारे बताये अनुसार सैटिंग्स का अनुसरण करते है तो आपको इसका फायदा भी जरूर होगा तो आईये ब्लॉग विस्टर्स/ट्रैफिक संख्या दोगुना कैसे करें। शुरू करते है।
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अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर विस्टर्स/ट्रैफिक संख्या दोगुना कैसे करें। |
परिचय
ठीक है, आपने अभी-अभी अपना नया कूल ब्लॉग या वेबसाइट शुरू किया है और विस्टर्स की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
लेकिन वे नहीं आ रहे हैं।
आपके दोस्तों और परिवार ने पहले ही इसे देख लिया है ( जो पहले कुछ दिनों या हफ्तों में एक अच्छा वार्मिंग स्पाइक था ), लेकिन अब स्थिति सिर्फ दुखद लगती है।
तुम अकेले नही हो। हमने हाल ही में 7 लाख से ज्यादा नई वेबसाइटों का विश्लेषण किया है और पाया है कि उनमें से 86.7% में प्रति दिन 10 से कम विस्टर्स हैं!
हम वास्तव में आपको इसके बारे में बुरा महसूस नहीं कराना चाहते हैं, लेकिन हमें आपको यह बताना होगा कि यह समय के साथ नहीं बदलने वाला है। मेरा मतलब है, यह होगा। यह और ज्यादा खराब होता जाएगा। यद्यपि जब तक आप इसके बारे में कुछ नहीं करते, और क्या करना है ये पोस्ट इसी के बारे में है।
समस्या का सामना करते हैं
अपनी सामग्री और अपने पाठकों के बीच लिंक बनाना इन दिनों एक नई ब्लॉग/वेबसाइट लॉन्च करने का सबसे कठिन हिस्सा है। हमने नई वेबसाइट के मालिकों की सबसे बड़ी चुनौतियों के लिए एक सर्वेक्षण किया है और उनमें से 56% ने कहा कि विस्टर्स को प्राप्त करना सबसे बड़ी चुनौती थी।
बस आपको इस समस्या के परिमाण को दिखाने के लिए, दूसरे स्थान की चुनौती केवल 18 % वोटों के साथ सामग्री का निर्माण करना था, जबकि तीसरे स्थान पर 12 % वोटों के साथ साइट बनाने की तकनीकी चुनौती थी।
इन दिनों ऑनलाइन दिखाई देना बेहद कठिन होता जा रहा है और अब अधिकांश शीर्ष ब्लॉगर्स कहते हैं कि आपको 20-80 नियम लागू करने चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपको अपना लगभग 20% समय अपनी पोस्ट बनाने में और 80% इसे प्रचारित करने में लगाना चाहिए।
तो आप अधिक विस्टर्स कैसे प्राप्त कर सकते हैं?
बेहद भाग्यशाली होने के अलावा आपको अपने विस्टर्स के लिए काम करना होगा। बुरी खबर यह है कि इसमें समय और मेहनत लगती है। अच्छी खबर: ये प्रयास समय के साथ बढ़ेंगे।
यदि आप हर दिन एक छोटा सा कदम उठाते हैं, तो यहां और वहां एक लिंक रखकर, अपनी साइट को ठीक करते हुए, अपने हाथों को गंदा करते हुए, यह आपको परिणाम देगा और यह आसानी से स्नोबॉल प्रभाव पैदा कर सकता है। अधिक विज़िटर प्राप्त करना आपको और भी अधिक विज़िटर लाएगा जो एक चेन रिएक्शन की तरह और भी अधिक विस्टर्स को आकर्षित करेगा।
लेकिन आपको शुरुआत कहीं से करनी होगी। जैसे व्यवसाय में, आपका पहला मिलियन प्राप्त करना सबसे कठिन है, इसी तरह, आपके पहले दस् हजार विस्टर्स को प्राप्त करना सबसे कठिन है।
इसलिए हमने आपको एक सूची बनाई है जो आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकती है।
www.kuchmilgya.com पर आप पढ़ रहे है :-अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर विस्टर्स/ट्रैफिक संख्या दोगुना कैसे करें।
आपकी नई वेबसाइट पर अधिक विस्टर्स को आकर्षित करने की हमारी अनूठी लिस्ट
संभवतः आपने पहले से ही "अधिक विस्टर्स को कैसे प्राप्त करें" शब्द के लिए खोज की है और आपको अनगिनत "निश्चित मार्गदर्शिकाएँ" और "शीर्ष 43 विचार" और "101 तरीके जो अभी भी 2020 में काम कर रहे हैं" पदों पर मिल गए हैं। "सार्वजनिक टेलीविजन पर जाएं" और "साक्षात्कार 5 प्रभावित करने वाले" और "एक पॉडकास्ट बनाएं" जैसे विचारों के साथ।
वैसे, एक कारण हो सकता है कि आप एक ब्लॉग शुरू करें और एक Youtube चैनल नहीं। आप खुद को स्क्रीन पर नहीं देखना चाहते हैं, या शायद आपकी अंग्रेजी इतनी अच्छी नहीं है। यदि आप भारत में स्थित हैं, तो इनमें से अधिकांश सलाह बहुत बेकार हैं।
हमने एक सूची बनाई है जो सबसे प्रभावी तरीकों पर केंद्रित है जो अभी भी काम करते हैं और आपके ब्लॉग या वेबसाइट को ब्लॉग और वेबसाइटों के समुद्र में दृश्यता प्राप्त करेंगे।
1. Social Media पर जाए।
अपनी साइट बनाने के ठीक बाद यह पहला कदम होना चाहिए। इसे सोशल मीडिया पर साझा करें! ऐसा न करने का कोई कारण नहीं है। यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं तो आपके पास बहुत सारे विकल्प हैं।
बस अपनी पहली पहली पोस्ट को पसंद करने वाले अपने पहले आगंतुक की कल्पना करें। क्या वह इसे फेसबुक पर साझा कर पाएगा? क्या आपने अपने 900 दोस्तों को अपने लेख को देखने, पढ़ने और साझा करने का मौका दिया है? इस अवसर को जाने मत दे।
2. सब्सक्राइबर्स इकठा करें
हालांकि मेरा मानना है कि भविष्य में सब्सक्राइबर्स का महत्व घट जाएगा (चूंकि जीमेल ने लोगों के इनबॉक्स से न्यूज़लेटर्स को फ़िल्टर करना शुरू कर दिया है जो काफी घृणित कदम है, मेरा मतलब है कि उन्होंने आपकी सामग्री और अपडेट प्राप्त करने के लिए सदस्यता ली है और वे किसी भी समय अनसुना कर सकते हैं , इसलिए उन्हें क्यों काटें जो आपको उन्हें पेश करना है?), लेकिन वैसे भी, आपको अपनी साइट को पसंद करने वाले लोगों को सदस्यता लेने के लिए इसे संभव बनाना चाहिए।
एक बार फिर, यदि आप wordpress का उपयोग कर रहे हैं, तो आप लगभग कुछ समय में एक प्रासंगिक प्लगइन (न्यूज़लेटर प्लगइन की तरह) डाउनलोड और कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। केवल 10 मिनट में आपके पास सदस्यता लेने, सदस्यता रद्द करने, समाचार पत्र भेजने, आंकड़े देखने आदि की पूरी व्यवस्था हो सकती है।
यह बहुत अच्छा है, एक भी व्यक्ति को खोने का मौका न दें, जो भविष्य में आपके पास कहने के लिए इच्छुक होगा। यहां तक कि अगर वे आपको बुकमार्क करते हैं, तो आप कितनी बार अपने बुकमार्क पर जाते हैं? मुझे लगता है कि आप इसे समझ गए है। आगे बढ़ते है
3. Advertise
मुझे पता है कि यह पैसा खर्च करता है, लेकिन वास्तव में दो अच्छे कारण हैं कि मैं आपको अपनी साइट (Google, BING, Facebook या किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर) का विज्ञापन करने की सलाह देता हूं।
सबसे पहले, क्योंकि आपके पास अधिक विस्टर्स हो सकते हैं। क्या यह विस्टर्स के लिए इस तरह से भुगतान करने योग्य है? मुझे लगता है कि जब तक आप कुछ बहुत ही गंभीर सहबद्ध साइट नहीं चलाते तब तक इसका उत्तर नहीं है। प्रत्येक क्लिक आपको कुछ सेंट से लेकर डॉलर या उससे अधिक के बीच कहीं भी खर्च होगा, लेकिन यह पैसा ज्यादातर समय बर्बाद होता है।
परंतु! जब आप अपना पहला विज्ञापन अभियान चलाते हैं तो आप प्रबुद्ध होंगे। जैसे ही आप अपना पहला विज्ञापन बनाते हैं, अपने विज्ञापन कीवर्ड चुनें और अपना विज्ञापन पाठ लिखें, आप देखेंगे कि आपकी साइट विफल क्यों होगी और यह कैसे सफल हो सकती है। क्या इस अनुभव के लिए $ 25- $ 100 का भुगतान करना उचित है? मेरा मानना है कि यह इसके लायक है।
एक बार जब आप अपना पहला विज्ञापन अभियान समाप्त कर लेते हैं, तो आप अपनी साइट का संचालन वैसे कभी नहीं करेंगे जैसे आपने पहले किया है।
4. अपने Niche और विषयों को बुद्धिमानी से चुनें
आप सोच सकते हैं कि आप पहले से ही इस हिस्से पर हैं, लेकिन (विशेष रूप से यदि आपने एक विज्ञापन अभियान चलाया है और देखें कि आपकी साइट कहाँ विफल हो रही है) तो आप अभी भी कर सकते हैं और आपको अपने पाठकों को जो कुछ भी ऑफर करना है, उसे ठीक करना चाहिए। यदि आपके पास "कार ऑडियो और मल्टीमीडिया" के बारे में एक छोटा ब्लॉग है, तो आप अभी भी इसे ठीक कर सकते हैं और अधिक विशिष्ट हो सकते हैं, जैसे "ऑडी ए 6 के लिए android head unit
"। यदि आपके पास "व्यंजनों" के बारे में एक ब्लॉग है, तो आप इसे "शाकाहारी इतालवी पास्ता व्यंजनों" में बदल सकते हैं। पहले तो ऐसा लग सकता है कि आपने अपने दर्शकों के एक बड़े हिस्से को बाहर कर दिया है, लेकिन वास्तव में आपने अपने ब्लॉग को इंटरनेट पर अधिक अनूठा और दृश्यमान बनाया है।
5. अच्छा कंटेंट लिखें
जैसा कि वे कहते हैं कि कंटेंट ही राजा है। अधिकांश समय यह कठिन लेखन सामग्री है जो अच्छा है, लेकिन इसके कई लाभ हैं जिन्हें आप अनदेखा नहीं कर सकते।
जैसे ही आप लेखों को प्रकाशित करना शुरू करते हैं, आप देखेंगे कि भले ही कोई उन्हें पा ले, वे लगभग 5-8 सेकंड "उन्हें पढ़ने" पर खर्च करेंगे। यदि आपकी सामग्री रोचक, सम्मोहक नहीं है, तो आपके पाठकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए काफी पेचीदा है कि वे बस छोड़ देंगे और आमतौर पर वे इसे बहुत जल्दी करते हैं।
तो आपकी सामग्री उन दर्शकों के लिए सूचनात्मक, प्रासंगिक और उपयोगी होनी चाहिए जिन्हें आप लक्षित कर रहे हैं।
यदि आपकी सामग्री खराब है, तो लोग आपकी साइट को छोड़ देंगे और कभी वापस नहीं आएंगे। लेकिन अगर उन्हें आपकी सामग्री दिलचस्प लगती है तो इसकी संभावना अधिक है कि वे इसे साझा करेंगे, इसे बुकमार्क करेंगे या आपकी साइट पर अधिक लेख पढ़ेंगे जो खोज इंजन में आपकी रैंकिंग में सुधार करेंगे जो आपको और भी अधिक आगंतुकों को लाएगा।
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6. अपने दर्शकों को समझें
एक शोध से पता चला कि वेब ब्राउज़ करते समय लोगों की तीन मुख्य प्रेरणाएँ होती हैं। वे या तो एक समस्या को हल करना चाहते हैं, जानकारी प्राप्त करना या मज़े करना चाहते हैं। क्या आपकी सामग्री इन तीनों में से किसी के साथ गूंजती है? यदि नहीं, तो आपकी साइट शायद बुरी तरह से विफल हो जाएगी।
आपकी साइट को उनकी समस्याओं को हल करने में मदद करके अन्य लोगों के लिए उपयोगी होना चाहिए, उन्हें उन सूचनाओं को खोजने में मदद करना चाहिए जिनकी वे तलाश कर रहे हैं या उन्हें अच्छा महसूस करने में मदद कर रहे हैं।
तो, ऊपर दिए गए हमारे सरल उदाहरणों पर वापस जाकर, आप एक समस्या को हल करने के लिए "अपनी नई कार ऑडियो कैसे स्थापित करें" के बारे में एक वेबसाइट शुरू कर सकते हैं, "सबसे अच्छा कार ऑडियो क्या हैं" जानकारी देने के लिए या "सबसे मजेदार / डरावने क्षणों को कभी दर्ज किया गया" डैश कैम द्वारा "इसे मज़ेदार बनाने के लिए।
और वास्तव में यह हर विषय के साथ समान है, आपको बैठ जाना चाहिए और इसके बारे में सोचना चाहिए: लोग समय-समय पर आपकी साइट पर (और फिर से आना चाहते हैं) क्यों जाना चाहते हैं? यदि कोई अच्छा कारण नहीं है, तो आपको एक को खोजने के लिए काम करना चाहिए।
7. SEO का हमेशा ख्याल रखें।
SEO एक बहुत व्यापक विषय है और हम इस पर एक अन्य लेख में चर्चा करेंगे। लेकिन शीघ्र ही: आपको मूल बातें और SEO के बारे में परवाह करनी चाहिए। 10-20 साल पहले आप सिर्फ एक अच्छा लेख लिख सकते थे और ध्यान आकर्षित कर सकते थे क्योंकि दिनों में कोई वास्तविक प्रतिस्पर्धा नहीं थी। लेकिन समय बदल गया है।
वर्तमान में इस विषय पर कई शोध किए गए हैं और आप केवल उनके निष्कर्षों की अनदेखी नहीं कर सकते।
संक्षेप में: आपके लेखों पर अधिक ध्यान दिया जाएगा यदि वे लंबे (2000 शब्द कम से कम), अच्छी तरह से व्यवस्थित हैं, यदि आपके पास कुछ कीवर्ड हैं जो आप पाठ और हेडर में एक चतुर तरीके से उपयोग करते हैं। आपको कई छवियों, चार्ट, इन्फोग्राफिक्स के साथ काम करना चाहिए, आपको इसे कई हेडर, पैराग्राफ के साथ पढ़ने योग्य बनाना चाहिए।।
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8. Comment on forums or Posts
मेरा मानना है कि यह कभी फैशन से बाहर नहीं जाएगा। उन मंचों को ढूंढें जो आपके आला या साइट के लिए प्रासंगिक हैं और मूल्यवान कमेंट रखें जो इसे पढ़ने वालों के लिए वास्तव में उपयोगी हैं। बस किसी भी फोरम को स्पैम करना बहुत उपयोगी नहीं है, मेरा विश्वास करो, कोई भी एक स्पैम लिंक पर क्लिक नहीं करेगा, वे आपको कुछ ही समय में प्रतिबंधित कर देंगे। लेकिन जानकारी के मूल्यवान टुकड़ों को जोड़ने से आपके पास और क्या हो सकता है, इस पर लोगों की दिलचस्पी बढ़ सकती है और एक लिंक पर क्लिक करना होगा, जिसे क्लिक करने के लिए किसी तरह के चतुर चारा के साथ समझदारी से रखा गया है।
एक अच्छी पोस्ट के तहत टिप्पणी करना तब तक भी उपयोगी हो सकता है जब तक आपके पास अपने लिंक के अलावा कुछ जोड़ना है। यदि आपकी कमेंट काफी अच्छी है तो वेबसाइट के मालिक आपके लिंक को इसमें छोड़ देंगे, लेकिन अगर यह "मैं एक स्पैम हूँ" तो वे बस हटा देंगे, लिंक को स्ट्रिप करना काफी आसान है।
9. Quora जैसी साइटों पर सवालों के जवाब दें
यह इन दिनों बहुत अधिक हो गया है और प्रत्येक नया साइट स्वामी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए Quora में जाता है क्योंकि Quora का उल्लेख लगभग हर सूची में है। लेकिन यह एक कारण के लिए है, क्योंकि यह अभी भी प्रभावी है।
बस रजिस्टर करें, यह बहुत आसान है और कुछ प्रश्नों को खोलें जो आपके आला या विषयों से संबंधित हैं। आपके प्रोफ़ाइल और खोज इतिहास के आधार पर, Quora समझदारी से फ़िल्टर करेगा और आपको रोज़ाना नए प्रश्न भेजेगा जो आपकी रुचि से संबंधित हैं। इस कारण से, व्यक्तिगत हितों के लिए इसका उपयोग करने से बचने की कोशिश करें।
अन्य समान साइटें अच्छी हैं, यदि आपकी साइट आईटी से संबंधित है तो बस स्टैकओवरफ़्लो में जाएं और अन्य लोगों की मदद करें। जब तक आपके उत्तर वास्तव में सहायक होते हैं, तब तक आपको अपनी साइट पर सर्वश्रेष्ठ लक्षित दर्शक मिल सकते हैं।
10. गेस्ट आर्टिकल लिखें और गेस्ट ब्लॉगर्स को आमंत्रित करें।
आप उन साइटों की तलाश कर सकते हैं जो आपके समान हैं। एक तरफ वे आपके प्रतियोगी हैं, लेकिन दूसरी ओर वे आपके सहयोगी बन सकते हैं। आप मजबूत, आधिकारिक ब्लॉगों को लक्षित कर सकते हैं और आशा करते हैं कि वे आपकी सामग्री को पसंद करेंगे और अपनी साइट पर प्रकाशित करेंगे, या समान आकार के ब्लॉगों से संपर्क करेंगे और साझेदारी के लिए पूछेंगे।
हमेशा याद रखें, ज्यादातर वेबसाइटों के पीछे, यह छोटा हो या बड़ा हो असली, ज्यादातर दयालु और अच्छे लोग होते हैं जो आपकी ज्यादातर समय मदद करने को तैयार रहते हैं। बेशक यहाँ भी वही है जो कमेंट के साथ लागू होता है, आपको उनके लिए कुछ मूल्य जोड़ना होगा, आप लिंक के लिए भीख माँग सकते हैं।
एक बार जब आपकी साइट एक निश्चित स्तर पर पहुंच जाती है तो आप अतिथि लेखों को स्वीकार करने की पेशकश भी कर सकते हैं।
11. अधिक Images का उपयोग करें।
कई अलग-अलग कारणों से Images का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है।
सबसे पहले, आपकी साइट बहुत बेहतर दिखाई देगी। लोग बहुत दृश्य हैं और Images आपकी वेबसाइट के रूप और अनुभव में बहुत कुछ जोड़ देंगी। हमने पहले ही Images के महत्व के बारे में एक लेख प्रकाशित किया है
दूसरा, लोग अक्सर खोज इंजन में Images की तलाश कर रहे हैं। यदि आपके पास न केवल उपयोग करने का मौका है, बल्कि एक नई छवि बनाएं जो किसी को अच्छा लगे या किसी के लिए सहायक हो तो आप बदले में बहुत सारे विस्टर्स को जीत सकते हैं। क्या आप कभी एक निश्चित प्रकार का कांच या रसोई का सामान खरीदना चाहते हैं जिसका नाम सिर्फ गुणवत्ता की हिट पाने के लिए सामान्य था? फिर आप Google की छवि खोज पर जाएं और उस ग्लास की तलाश करें जो आपके दिमाग में सबसे करीब है।
12. कमेंट को प्रोत्साहित करें
क्या आपने पहले से कुछ पोस्ट या लेख प्रकाशित किए हैं? उन पदों का अंतिम वाक्य क्या था? यदि आप अपने पाठकों को एक पोस्ट के अंत में संलग्न करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं तो आप एक बड़ी गलती कर रहे हैं। बस उनसे उनकी राय या अनुभवों के बारे में पूछें या उन्हें अपने newsletter की सदस्यता लेने के लिए कहें।
कई बार लोग अच्छी प्रतिक्रिया देंगे और अगर आप उनकी राय के बारे में वास्तव में दिलचस्पी रखते हैं तो वे कुछ समय बिताने के बारे में बताएंगे जो आपके मन में था। और यह कई अलग-अलग स्तरों पर बहुत फायदेमंद है, क्योंकि आपको न केवल अपने पाठकों को और अधिक समझने का मौका मिलता है, बल्कि वे आपकी साइट पर कुछ मिनट भी बिताएंगे (जो खोज इंजन रजिस्टर करेंगे और आपकी साइट के प्राधिकरण रैंक में जोड़ देंगे) और आपकी प्रतिक्रिया देखने के लिए बाद में वापस आ सकते हैं।
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13. लिंक का उपयोग करें
बाहरी (Externals) और आंतरिक(Internals) दो प्रकार के लिंक हैं, जो दोनों आपकी साइट के मूल्य में बहुत कुछ जोड़ सकते हैं।
आंतरिक लिंक आपकी अपनी सामग्री की ओर इशारा कर रहे हैं। इस लेख में हमने पहले ही हमारे कुछ अन्य लेखों को जोड़ा है जो इस पोस्ट के लिए प्रासंगिक हैं। यह एसईओ के दृष्टिकोण से एक अच्छा अभ्यास है (खोज इंजन आपकी सामग्री को बहुत तेज़ी से क्रॉल करने में मदद करता है) और आपकी साइट पर आगंतुकों को भी रख सकता है और आपकी उछाल दर को कम कर सकता है। Google पंजीकृत करेगा कि लोग आपकी साइट पर अधिक समय बिताते हैं और आपको खोज परिणामों में बेहतर स्थान देंगे।
बाहरी लिंक अन्य साइटों की ओर इशारा करते हैं। सम्मानित साइटों से जुड़ने से आपके स्वयं के ब्लॉग का मूल्य बढ़ सकता है (यह खोज इंजनों द्वारा भी देखा जाता है), जबकि आपके साथी साइटों से लिंक करने से वे आपको नोटिस कर सकते हैं और किसी प्रकार की साझेदारी, अतिथि ब्लॉगिंग या ऑफ़र, अवसरों को स्पार्क कर सकते हैं।
इसके अलावा, हमेशा यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी पोस्ट के नीचे संबंधित लेख शामिल करें। यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं तो बस एक अच्छा प्लगइन खोजें जो आपके लिए ऐसा करेगा।
14. अपनी साइट को गति दें
हाल ही के अध्ययनों के अनुसार यदि 3-5 सेकंड में लोड नहीं होता है तो ज्यादातर लोग आपकी साइट को बंद कर देंगे। विशेष रूप से अगर वे इससे पहले कभी नहीं गए हैं। हो सकता है कि उन्हें Google में आपका कोई लेख मिला हो या फेसबुक पर साझा किया गया हो, इससे कुछ रुचि पैदा हुई और उन्होंने लिंक पर क्लिक किया, लेकिन यह लोड करने में अभी बहुत धीमा है। हर किसी का एक अलग सहिष्णुता स्तर होता है, लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि हर एक सेकंड मायने रखता है और आपकी साइट जितनी धीमी होगी, आपके आगंतुकों की संख्या उतनी ही अधिक होगी।
इसलिए आप अपने हर पृष्ठ पर विशाल चित्रों और धीमी लिपियों से बचने की कोशिश करें जहाँ आप अपने अधिकांश आगंतुकों से लैंड करने की उम्मीद करते हैं (उदाहरण के लिए आपका मुखपृष्ठ या प्रचार लेख)।
15. मोबाइल उपकरणों के लिए ऑप्टिमाइज़ करें
यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग इस तरह के स्वचालित तरीके से करते हैं, लेकिन फिर भी आप समय-समय पर यह देखना चाहते हैं कि आपकी साइट मोबाइल उपकरणों और अन्य प्रस्तावों पर कैसे दिखती है। यह आश्चर्यजनक है कि आपकी साइट को खोलने के लिए कितने विभिन्न उपकरणों का उपयोग किया जाता है। यहां विभिन्न प्रस्तावों के बारे में एक चार्ट दिया गया है जो ब्रांड न्यू ब्लॉग पर जाते समय उपयोग किए जाते हैं
यहां तक कि सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन केवल हर चार विज़िट के बाद एक बार उपयोग किया जाता है।
साथ ही, ब्राउज़र, ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस एक ही तरह की विविधता दिखाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी साइट हर अलग-अलग प्रस्तावों पर अच्छी या कम से कम स्वीकार्य लगती है। यदि आपकी साइट मोबाइल स्क्रीन पर भद्दी लगती है तो आप विस्टर्स को खो सकते हैं।
16. Google Analytics और Webmaster Tools का उपयोग करें
जब Analytics की बात आती है तो Google के पास कुछ tools होते हैं और आपको अपनी साइट की ताकत और कमजोरियों का अनुमान नहीं लगाना पड़ता है। हमने पहले ही इन टूल के फायदों के बारे में एक पोस्ट प्रकाशित की है और अपनी साइट सबमिट करने पर एक गाइड बनाया है, सुनिश्चित करें कि आप इसकी जांच करते हैं।
लेकिन संक्षेप में, Google आपकी साइट के हर अलग पहलू के बारे में उत्कृष्ट आँकड़े और जानकारी प्रदान करता है। आप अपनी बाउंस दर की जांच कर सकते हैं कि लोग आपकी साइट पर कितना समय बिताते हैं, जब वे जाते हैं, तो वे कौन से लेख पढ़ते हैं, किन देशों से, आपकी साइट खोजों में कैसे दिखाई देती है और वास्तव में कौन सी खोज होती है, आप किस कीवर्ड के लिए योग्य हैं और आप कैसे रैंक करते हैं।
17.आकर्षक Headlines का उपयोग करें और फिर पोस्ट लिखें
जैसा कि हमने पहले ही इसकी मूल मानव प्रकृति पर चर्चा की है कि हर कोई शीर्ष सूचियों और आकर्षक सुर्खियों का आदी है। हर बार जब आप एक लेख लिखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे एक शीर्षक देते हैं जो ब्याज को बढ़ाता है। वहाँ कैसे करना है पर संसाधनों का एक टन कर रहे हैं, लेकिन संक्षेप में सुनिश्चित करें कि आपका शीर्षक उबाऊ नहीं है।
Google खोज परिणाम पृष्ठ में दिखाई देने वाली अपनी पोस्ट की कल्पना करें। क्या आप उस पर क्लिक करना चाहते हैं, या अन्य 9 परिणामों पर क्लिक करना चाहते हैं? लोग आमतौर पर बस जल्दी से स्कैन करते हैं और दो या तीन खोलते हैं जो वे अपनी खोज के लिए सबसे उपयुक्त मानते हैं। यहां तक कि अगर आपकी पोस्ट उनकी सबसे भयानक है और 100% प्रासंगिक हिट है, तो वे कभी भी इसे क्लिक नहीं करेंगे यदि शीर्षक इसे नहीं बेचता है।
इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप Yoast SEO plugin स्थापित करें और अपने सबसे महत्वपूर्ण लेखों के लिए स्निपेट को ठीक से संपादित करें और डिज़ाइन करें। Google पर आपकी पोस्ट इसी तरह दिखाई देगी, यह छोटा स्क्रिप्ट आपकी सामग्री का "चेहरा" है और यह अच्छा होना चाहिए। अन्यथा Google आपके पोस्ट का प्रतिनिधित्व करने के लिए कोई भी लाइन चुनेगा जो हिट या मिस हो सकता है।
18. वायरल सामग्री प्रकाशित करें
यह बताना बहुत कठिन है कि कोई भी सामग्री वायरल होगी या नहीं होगी, लेकिन आप खुद से यह सवाल पूछ सकते हैं: क्या आप इस पोस्ट को साझा करेंगे यदि आप इसे ऑनलाइन ऑन करते हैं? लोग कई तरह के सामान साझा करते हैं, लेकिन वे दूसरों की तुलना में कुछ लेख साझा करते हैं। यदि आपकी पोस्ट उच्च गुणवत्ता वाली, सूचनात्मक या मजेदार है, तो वे इसे साझा करने के लिए तैयार हो सकते हैं। और हर शेयर आपके लिए मुफ्त ट्रैफ़िक है। सामाजिक प्रमाण का उल्लेख नहीं करने के लिए क्योंकि इसे साझा किया जाता है और अधिक से अधिक टिप्पणी की जाती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी सामग्री किसी तरह से अद्वितीय और दिलचस्प है और लोगों को आपके लिए काम करने दें।
हम उमीद करते है कि हमारी साइट www.kuchmilgya.com पर " अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर विस्टर्स/ट्रैफिक संख्या दोगुना कैसे करें। "आर्टिकल में आपके सभी सवालों के जवाब मिल गए होगें तो अगर आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आता हैं और आपकों इसे मदत मिलती हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ Facebook ,Twitter , Whatsapp पर जरूर Share करें और अगर आपका कोई सवाल या जवाब इस आर्टिकल में नही मिलता है तो आप हमने कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते है हम जल्द से जल्द आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेगें।