क्यों आज कल दोपहिया वाहन की लाइट दिन में जलती रहती है यहाँ जाने और क्या होता है AHO
दोपहिया वाहन की लाइट जलने के पीछे परिवहन निगम का दोपहिया कानून के अनुसार 1 अप्रैल, 2017 के बाद बाजार में आने वाली सभी नहीं मोटरसाइकिल्स और स्कूटर्स पर AHO सुविधा होनी जरूरी है।
एक तो दोपहिया वाहन के मालिक पहले से ही BS-III और BS-IV वाहन क्या होते है , समझने की कोशिश में है। और अब 3 साल होने के बाद भी AHO के नए नियम के बारे में हैरान हैं। तो आईये हम आज आपकी कन्फूशन को दूर किये देते है।
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AHO की फुल फॉर्म क्या है ?
Automatic Headlight On
AHO क्या है?
तो, जिन राहगीरों को AHO का नहीं पता वो अभी भी आपको जादूगर की तरह हाथ-संकेतों से यह याद दिलाते रहते है की है कि बाइक की हेडलाइट चालू है।
यह भारत के सड़क और परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिस के अनुपालन में है। AHO से लैस सभी नई बाइक में हेडलाइट को बंद या चालू करने के लिए बटन नहीं होगा, क्योंकि यह हमेशा चालू रहेगा, लेकिन केवल हाई-बीम और लो-बीम बटन के साथ पास स्विच होगा।
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हमें AHO की आवश्यकता क्यों है?
यह मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक सुरक्षा उपाय है और कई अंतरराष्ट्रीय देशों में इसका पालन पहले से ही कर रहे है जाता है। इसके पीछे विचार यह है कि दिन भर सूरज की रोशनी में रहने पर भी, जब सूरज अच्छा और चमकदार होता है, तो सड़क पर दोपहिया वाहन चलाना आसान हो जाता है। इसलिए, सड़क पर अन्य लोग दूर से मोटरसाइकिल या स्कूटर देख सकते हैं। पर शाम के दौरान या अचानक आयी बादलों की छाया से आने वाली मुश्किल हल्की परिस्थितियों में भी सहायक होता है।
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क्या कोई विकल्प है?
कई बाइक निर्माताओं ने अपनी मोटरसाइकिल हेडलाइट्स पर DRL (डे-टाइम रनिंग लाइट्स) भी लगाए हैं जैसा कि Bajaj Dominar या KTM 390 Duke / RC 390 पर देखा गया है। यह मूल रूप से हेडलाइट में शामिल प्रकाश की एक छोटी, लेकिन काफी उज्ज्वल पट्टी है। कंसोल। यदि हेडलाइट को चालू नहीं किया जाता है, तब भी यह पट्टी रोशन रहती है, ताकि आने वाले ट्रैफ़िक में मोटरसाइकिल या स्कूटर के निकट आने को स्पष्ट रूप से देखा जा सके।
AHO का बैटरी पर क्या प्रभाव पड़ेगा?
सच कहें तो, यह टू-व्हीलर बैटरियों को थोड़ा और बढ़ा देगा, लेकिन किसी भी तरह से बैटरी को बाधित किए बिना। अधिकांश आधुनिक मोटरसाइकिल और स्कूटर उन्नत बैटरी और अल्टरनेटर सिस्टम का उपयोग करते हैं, जो अतिरिक्त भार को आराम से प्रबंधित कर सकते हैं। इससे ईंधन की अर्थव्यवस्था में कोई बदलाव नहीं होगा। तो, पसीना बहाने की जरूरत नहीं है।
पुरानी बाइक पर AHO के बारे में क्या?
खैर, यह अजीब होने वाला है क्योंकि अब दिन के दौरान बिना हेडलाइट्स के कुछ पुरानी बाइक और स्कूटर होंगे, जबकि एएचओ के साथ नई बाइक सूरज के साथ-साथ मुस्कराते हुए दिखेंगी। चूंकि यह एक सुरक्षा सुविधा है (जैसा कि हमने ऊपर बताया गया है), हम सभी बाइक / स्कूटरों को मजबूत पर्याप्त बैटरी और अल्टरनेटर के साथ हर समय हेडलाइट्स को रोशन रखने की सलाह देते हैं। कोई भी आपको मजबूर नहीं कर रहा है, लेकिन इसे कम से कम अपनी सुरक्षा के लिए करें।हमें बस यही लगता है कि सड़क और परिवहन के लिए सरकार और मंत्रालय को इस बारे में अधिक जागरूकता बढ़ानी चाहिए। AHO जैसी सुरक्षा सुविधा को लागू करने का एकमात्र तरीका दोपहिया समुदाय को शिक्षित करना है। साथ ही, शायद लोगों से उस जादूगर जैसे हाथ के इशारे को रोकने के लिए एक छोटा सा अनुरोध।
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