Aviation Minister गुलाम सरवर खान ने कहा कि प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि पायलट और वायु यातायात नियंत्रण 0(ATC) के अधिकारी गलती पर हैं क्योंकि वे निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करने में विफल रहे।
कराची में पिछले महीने दुर्घटनाग्रस्त हुए पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) के विमान के पायलटों की मौत हो गई थी, जिन पर 97 लोग मारे गए थे, उनका ध्यान केंद्रित नहीं था और उड़ान के दौरान "कोरोनोवायरस पर चर्चा कर रहे थे", एक प्रारंभिक जांच में पाया गया है।
देश के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बुधवार को संसद को बताया कि प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि पायलट और वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) के अधिकारी गलती पर हैं क्योंकि वे निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करने में विफल रहे, जिससे दुर्घटना हुई। ये भी जरूर देखें : भारत और चीन कितने तैयार हैं ?
समाचार एजेंसी पीटीआई ने कहा कि पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स और एटीसी के निर्देशों को नजरअंदाज किया और दूसरी तरफ इंजन के टकराने की जानकारी नहीं दी।
“पायलट पूरे उड़ान में कोरोना पर चर्चा कर रहे थे। वे केंद्रित नहीं थे। उन्होंने कोरोना […] के बारे में बात की, उनके परिवार प्रभावित हुए। जब नियंत्रण टॉवर ने उनसे विमान की ऊँचाई बढ़ाने के लिए कहा, तो पायलट ने कहा कि 'मैं प्रबंधन करूँगा'। अति आत्मविश्वास था, ”उन्होंने कहा। ये भी जरूर देखें :- इंग्लैंड दौरे से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के 10 खिलाडी पॉजिटिव।
लाहौर से कराची जा रही घरेलू उड़ान 22 मई को कराची में जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
राष्ट्रीय वाहक के एयरबस ए 320 विमान में 91 यात्री और आठ का एक दल था, जब वह अपने आवासीय लैंडिंग से पहले एक आवासीय कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। एक लड़की की भी जलने से मौत के बाद जमीन पर गिर गई। दुर्घटना में दो यात्री चमत्कारिक रूप से बच गए। ये भी जरूर देखें :- कोरोनिल क्या है? | What is Coronil | Hindi
खान के अनुसार, विमान में कोई यांत्रिक या तकनीकी खराबी नहीं थी और दोनों पायलट उड़ान भरने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट थे।
उन्होंने यह भी कहा कि विमान ने लैंडिंग गियर के बिना तीन बार रनवे को छुआ, जिससे इसके इंजनों को नुकसान हुआ। " जब विमान ने फिर से उड़ान भरी, तो उसके दोनों इंजन क्षतिग्रस्त हो गए, " उन्होंने कहा।
"पायलटों को भी राजनीतिक आधार पर नियुक्त किया जाता है, दुर्भाग्य से," उन्होंने कहा। "पायलटों की नियुक्ति करते हुए, योग्यता को नजरअंदाज किया जाता है," उन्होंने कहा कि चार पीआईए पायलटों की डिग्री नकली होने का पता चला था।
सरवर ने यह भी कहा कि सरकार पीआईए पायलटों के खिलाफ कार्रवाई करेगी, जो उपरोक्त अपराधों के लिए दोषी पाए गए थे, सरकार ने एयरलाइनों को "पुनर्गठन" किया। ये भी जरूर देखें :- सशस्त्र बलों को LAC पर आक्रामकता से निपटने के लिए कहा।
( PTI से इनपुट्स )
![]() |
कराची: 22 मई, 2020 को कराची, पाकिस्तान के एक आवासीय क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त होने से बचे लोगों की तलाश की जा रही है। Image Courtesy IndianExpress |
देश के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने बुधवार को संसद को बताया कि प्रारंभिक जांच में पाया गया है कि पायलट और वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) के अधिकारी गलती पर हैं क्योंकि वे निर्धारित प्रक्रियाओं का पालन करने में विफल रहे, जिससे दुर्घटना हुई। ये भी जरूर देखें : भारत और चीन कितने तैयार हैं ?
समाचार एजेंसी पीटीआई ने कहा कि पायलट ने एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स और एटीसी के निर्देशों को नजरअंदाज किया और दूसरी तरफ इंजन के टकराने की जानकारी नहीं दी।
“पायलट पूरे उड़ान में कोरोना पर चर्चा कर रहे थे। वे केंद्रित नहीं थे। उन्होंने कोरोना […] के बारे में बात की, उनके परिवार प्रभावित हुए। जब नियंत्रण टॉवर ने उनसे विमान की ऊँचाई बढ़ाने के लिए कहा, तो पायलट ने कहा कि 'मैं प्रबंधन करूँगा'। अति आत्मविश्वास था, ”उन्होंने कहा। ये भी जरूर देखें :- इंग्लैंड दौरे से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के 10 खिलाडी पॉजिटिव।
लाहौर से कराची जा रही घरेलू उड़ान 22 मई को कराची में जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास एक रिहायशी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गई।
राष्ट्रीय वाहक के एयरबस ए 320 विमान में 91 यात्री और आठ का एक दल था, जब वह अपने आवासीय लैंडिंग से पहले एक आवासीय कॉलोनी के पास जिन्ना गार्डन क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। एक लड़की की भी जलने से मौत के बाद जमीन पर गिर गई। दुर्घटना में दो यात्री चमत्कारिक रूप से बच गए। ये भी जरूर देखें :- कोरोनिल क्या है? | What is Coronil | Hindi
खान के अनुसार, विमान में कोई यांत्रिक या तकनीकी खराबी नहीं थी और दोनों पायलट उड़ान भरने के लिए चिकित्सकीय रूप से फिट थे।
उन्होंने यह भी कहा कि विमान ने लैंडिंग गियर के बिना तीन बार रनवे को छुआ, जिससे इसके इंजनों को नुकसान हुआ। " जब विमान ने फिर से उड़ान भरी, तो उसके दोनों इंजन क्षतिग्रस्त हो गए, " उन्होंने कहा।
![]() |
फायर ब्रिगेड स्टाफ ने कराची, पाकिस्तान में शुक्रवार, 22 मई, 2020 को विमान दुर्घटना के कारण आग लगाने की कोशिश की। (एपी) Image Courtesy IndianExpress |
‘40% पीआईए पायलटों के पास नकली लाइसेंस '
खान ने संसद को यह भी बताया कि पीआईए के साथ काम करने वाले लगभग 40 प्रतिशत पायलटों के पास नकली लाइसेंस हैं। उन्होंने कहा कि इन पायलटों ने खुद परीक्षा नहीं दी थी और न ही उन्हें उड़ान का कोई उचित अनुभव था। ये भी जरूर देखें :- IPL होगा! BCCI के सूत्रों ने कहा कि मुंबई सहित 4 शहरों को ध्यान दिया जा रहा है।"पायलटों को भी राजनीतिक आधार पर नियुक्त किया जाता है, दुर्भाग्य से," उन्होंने कहा। "पायलटों की नियुक्ति करते हुए, योग्यता को नजरअंदाज किया जाता है," उन्होंने कहा कि चार पीआईए पायलटों की डिग्री नकली होने का पता चला था।
सरवर ने यह भी कहा कि सरकार पीआईए पायलटों के खिलाफ कार्रवाई करेगी, जो उपरोक्त अपराधों के लिए दोषी पाए गए थे, सरकार ने एयरलाइनों को "पुनर्गठन" किया। ये भी जरूर देखें :- सशस्त्र बलों को LAC पर आक्रामकता से निपटने के लिए कहा।
( PTI से इनपुट्स )
कुछ मिल गया साथ जुड़ने और नयी ख़बरों के
लिए हमें सब्सक्राइब करना मत भूलें। और कमंट करके अपनी राय हमारे साथ जरूर शेयर करें।
कुछ मिल गया अब टेलीग्राम
पर है। हमारे चैनल (@kuchmilgya ) से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें और लेटेस्ट और ब्रेकिंग
न्यूज़ पाएं।